सोमवार, अक्टूबर 2, 2023

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें

- Advertisement -

आज हम जानेंगे चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट के बारे में, और इस विषय से जुड़े सवालों के जवाब आपको यहाँ दिए गये हैं।

हर महिला के जीवन में ऐसा समय अवश्य आता है, जब उसके पीरियड्स आने बंद हो जाते हैं और उसे लगता है की वो पेट से है। ऐसे समय में उसे इस बात की पुष्टि करने की जरूरत होती है की वास्तव में वो पेट से है या कोई और स्वास्थ्य से सम्बंधित कारण है जिसके कारण पीरियड्स आने बंद हुए हैं।

गर्भ धारण होने की पुष्टि करने के लिए मेडिकल स्टोर पर Pregnancy Kit उपलब्ध होती है जिसको खरीदकर हम घर पर इस Kit के इस्तेमाल से इस बात की पुष्टि कर सकते हैं। यह Kit सामान्यतया बाजार से लगभग 50 रूपए में मिल जाती है।

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट

लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी हो सकती हैं, जिनके आर्थिक हालात ऐसे हों की इस Kit को ना खरीद सकें। ऐसे में कुछ घरेलु नुस्खे ऐसे हैं जिनसे हम गर्भ धारण होने की पुष्टि कर सकते हैं। घर पर ही हम दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों से इसकी जांच की जा सकती है। गर्भ धारण होने की पुष्टि करने लिए हम निम्बू, नमक, कोलगेट, शैम्पू जैसी घरेलु चीजों से ये किया जा सकता है। इन सबके अलावा हम चीनी से भी यह जांच कर सकते हैं। इस लेख में हम आगे जानेंगे की बिना किट के चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें।

- Advertisement -

बिना किट के चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

शायद बहुत सारी महिलाओं को इस बात का ज्ञान नहीं की हम घर पर भी चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकते हैं। प्रेगनेंसी का अहसास होने पर महिलायें या तो बाजार से प्रेगनेंसी किट खरीदती हैं या फिर अस्पताल में जाकर प्रेगनेंसी टेस्ट के जरिए इस बात का पता लगाती हैं। लेकिन हम यह टेस्ट घर पर ही कर सकते हैं। यह टेस्ट हम महिला के पेशाब (Urine) और चीनी (Sugar) की प्रतिक्रिया द्वारा कर सकते हैं। यह टेस्ट घर पर करना बहुत ही आसान है। कोई भी महिला इस टेस्ट को बहुत आसानी से कर सकती है।

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए आवश्यक सामग्री:

  1. सफ़ेद साफ़ चीनी
  2. महिला का पहला पेशाब। Urine (सुबह उठने के पश्चात्)
  3. दो सुखी साफ़ कटोरी

चीनी से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – Step By Step Process

  • सबसे पहले एक साफ़ कटोरी में एक चम्मच चीनी डाल लें
  • फिर दूसरी साफ़ कटोरी में सुबह उठने के पश्चात् होने वाले पहले पेशाब (Urine) का सेम्पल रख लें
  • उसके बाद चीनी वाली कटोरी में थोड़ी पेशाब की बूंदें डालें
  • बस, उसके बाद कुछ समय तक आपको इन्तजार करना है और देखना है की चीनी की पेशाब के साथ कैसी प्रतिक्रिया है
  • अगर कुछ समय बाद चीनी उस पेशाब में घुल जाती है तो इसका अर्थ है की महिला प्रेगनेंट नहीं है, और अगर चीनी एक ही जगह पर इकट्ठी (एक जगह गुच्छों में इकट्ठी) हो जाती है तो इसका अर्थ है की महिला प्रेगनेंट है।

दरअसल, बात यह होती है की जब भी कोई महिला प्रेगनेंट हो जाती है तो उसके पेशाब (Urine) में एचसीजी।HCG (Human Chorionic Gonadotrophin) हॉर्मोन का लेवल बढ़ जाता है

- Advertisement -

चीनी, सब स्थितियां सामान्य रहने पर किसी भी तरल पदार्थ में आसानी से घुल जाती है। लेकिन जब चीनी में प्रेगनेंट महिला का पेशाब डाला जाता है तो उस पेशाब में विद्यमान HCG हॉर्मोन चीनी को घुलने में रुकावट बन जाता है और चीनी एक जगह पर गुच्छे में इकट्ठी हो जाती है। जिससे हमें पता लग जाता है की पेशाब में HCG हॉर्मोन मौजूद है जो की प्रेगनेंसी के दौरान ही प्लेसेंटा (Placenta) द्वारा पेशाब में पैदा किया जाता है।

इस हॉर्मोन को हम प्रेगनेंसी हॉर्मोन भी कहते हैं, क्योंकि इस हॉर्मोन की प्रेगनेंसी के दौरान अहम् भूमिका होती है।  इस हॉर्मोन का स्तर प्रेगनेंट महिला के पेशाब और खून में गर्भ धारण होने के 10 से 11 दिन के बाद बढ़ता है। इसलिए जब वीर्य (Sperm), अंडे (Egg) को निषेचित करता है उसके 10-11 दिन के बाद ही चीनी से यह टेस्ट करके देखें।

पढ़ें: Pregnancy रोकने के उपाय

एक्सपर्ट्स का क्या कहना है?

अगर चीनी के पेशाब में ना घुलने का कारण HCG होर्मोनेस हैं तो यह टेस्ट सही हो भी सकता है। लेकिन हमें इस तरह के घरेलु नुस्खें प्रेगनेंसी को टेस्ट करने के लिए इस्तेमाल नहीं करने चाहिए। क्योंकि पेशाब में चीनी के नहीं घुलने के HCG के अलावा भी दुसरे कारण हो सकते हैं। हम घर पर यह जांच नहीं कर सकते हैं की चीनी HCG हॉर्मोन के कारण नहीं घुली या कोई और कारण है चीनी के नहीं घुलने का। इसलिए ऐसे नुस्खों पर आँख बंद करके भरोसा कर लेना उचित नहीं होगा। जैसे ही आपको अहसास हो आपकी प्रेगनेंसी का उसी समय अस्पताल में जाकर जांच करवाएं या फिर प्रेगनेंसी किट का इस्तेमाल करें।


ज़रूर पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें – लक्षण, कारण और रामबाण इलाज।

Rashvinder
Rashvinder
मैं Rashvinder Narwal टेक्निकल फील्ड में एक्सपर्ट हूं और कंटेंट राइटिंग के साथ-साथ SEO में भी एक्सपर्टीज रखता हूं। मैं हमेशा जनरल नॉलेज और ज्ञानवर्धक टॉपिक्स के साथ ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर भी रिसर्च करता रहता हूं और उससे संबंधित लेख इस वेबसाइट पर पब्लिश करता हूं। मेरा मकसद हिंदी डाटा वेबसाइट पर सही जानकारी को लोगों तक पहुंचाना है।
- Advertisement -

सम्बंधित जानकारी

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

ज़रूर पढ़ें

नवीनतम